IDR Blog

युद्ध, क्रिकेट और कम्युनिज्म
Star Rating Loader Please wait...
Air Chief Marshal P C Lal | Date:05 Jul , 2023 1 Comment
Air Chief Marshal P C Lal
Former Chief of the Air Staff.
http://www.lancerpublishers.com/catalog/product_info.php?products_id=514

Click to buy

एयर चीफ मार्शल PC लाल की पुस्तक ‘My Years with the I.A.F.‘ के अंश का हिंदी अनुवाद

जब हम चिलबोल्टेन में स्विफ्ट उड़ा रहे थे, तब हमने अपने आसपास एक छोटे विमान को देखा। मैंने पूछा कि ये क्या था? मुझे बताया गया कि ये Gnat था और इसे NATO के लिए उस W.E.W पेट्टर नामक व्यक्ति ने डिज़ाइन किया गया था,  जिन्होंने कैनबरा को भी डिज़ाइन किया था।

मैंने साउथेम्प्टन जाकर यह देखने का फैसला किया कि क्या वो हमें Gnat बेचेगा।

जब मैं उनसे मिला तो उन्होंने मुझे ऊपर से नीचे तक देखा और कहा, “माफ करें, यह विमान, भारत को बिक्री के लिए नहीं है।”

मैंने पलट कर कहा, “अगर ऐसी बात है तो, आपने मुझे इस बारे में बात करने के लिए, लंदन से साउथेम्प्टन तक क्यों बुलाया?”

वैसे भी, तब तक दोपहर के भोजन का समय हो गया था और उसने मुझे अपने साथ दोपहर का भोजन करने के लिए आमंत्रित किया। वह काफी विनम्र था लेकिन बहुत दूरदर्शी। दोपहर के भोजन के समय कंपनी के कई अन्य निदेशक भी मौजूद थे और उनमें से एक ने मुझसे भारत में क्रिकेट के बारे में पूछा।

उन्होंने कहा, ”जब आपने Gnat के बारे में पूछा तो मुझे लगा कि आप लोग कम्युनिस्ट हैं और मैं अपना विमान किसी कम्युनिस्ट देश को नहीं बेचना चाहता था। लेकिन जब आपने कहा कि आप भारत में क्रिकेट खेलते हैं तो मुझे एहसास हुआ कि आप लोग कम्युनिस्ट नहीं हैं।…”

“हाँ, क्रिकेट खेला जा रहा है,” मैंने कहा, “प्रेजिडेंट एकादश ने पिछले दिनों श्री नेहरू एकादश से खेला था। आपको उस तारीख की इलस्ट्रेटेड लंदन न्यूज़ पढ़नी चाहिए (संयोग से मैंने इसे कुछ दिन पहले पढ़ा था)। इस विषय पर आर्थर ब्रायंट द्वारा लिखा गया एक लंबा लेख था। ब्रायंट प्रसिद्ध ब्रिटिश इतिहासकार हैं। इस बातचीत के दौरान मैंने देखा कि मिस्टर पेट्टर कुछ न कुछ लिख रहे थे।

दो दिन बाद, मैं अभी भी लंदन में था, और मुझे पेट्टर का फोन आया, “मिस्टर लाल, क्या आप आकर मुझसे मिलोगे? मैं तुम्हारे लिए कार भेजूंगा या मैं लंदन आ जाऊं? मैंने कहा, “नहीं, मैं आ रहा हूं।”

जब मैं पहुंचा तो वहाँ लाल कालीन बिछा हुआ था। उसने मुझसे पूछा, “क्या तुम Gnat उड़ाना चाहते हो?”

मैंने कहा, “हाँ, मैं चाहता हूँ।”

इसलिए हमने Gnat पर अपनी परीक्षण उड़ान भरी और पाया कि यह एक उत्कृष्ट छोटा हवाई जहाज था। हमने इसके निर्माण की सिफारिश की, एक सिफारिश जिसे स्वीकार कर लिया गया।

कुछ साल बाद जब बेंगलुरु में HAL में विमान का निर्माण चल रहा था तो मिस्टर पेट्टर वहाँ आए, तब तक वो और मैं बहुत अच्छे दोस्त बन गए थे। मैं तब AOC-in-C ट्रेनिंग कमांड था और वो हमारे साथ रहे। एक दिन उन्होंने कहा, “प्रताप, मुझे माफ़ी मांगनी है।”

“वो क्यूँ?” मैंने पूछा।

http://www.lancerpublishers.com/catalog/product_info.php?products_id=514

Click to buy

उन्होंने कहा, ”जब आपने Gnat के बारे में पूछा तो मुझे लगा कि आप लोग कम्युनिस्ट हैं और मैं अपना विमान किसी कम्युनिस्ट देश को नहीं बेचना चाहता था। लेकिन जब आपने कहा कि आप भारत में क्रिकेट खेलते हैं और मैंने आर्थर ब्रायंट का वह लेख पढ़ा, तो मुझे एहसास हुआ कि आप लोग कम्युनिस्ट नहीं हैं। इसीलिए मैंने तुम्हें वापस बुलाया।”

Gnat को, “एकल-सीटर लड़ाकू या लड़ाकू-बमवर्षक, जो अपने समय के एक पारंपरिक जेट लड़ाकू विमान के लगभग एक-तिहाई आकार और लगभग आधे वजन का था, और तेजी से, ऊपर चढ़ने, मुड़ने और आगे बढ़ने में सक्षम था”, के रूप में वर्णित किया जाता है। HAL में बनाया गया Gnat 1959 के अंत से सेवा में आया।

Rate this Article
Star Rating Loader Please wait...
The views expressed are of the author and do not necessarily represent the opinions or policies of the Indian Defence Review.

Post your Comment

2000characters left

One thought on “युद्ध, क्रिकेट और कम्युनिज्म

More Comments Loader Loading Comments